Nov 26 2022 / 11:11 PM

विराट कोहली ने पहली बार जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अभी टॉप पर चल रहे विराट कोहली का आईसीसी भी कायल हो गया है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने भारतीय रनमशीन विराट को अक्टूबर महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड से सम्मानित किया है।

कोहली ने दो दिन पहले ही, शनिवार को अपना 34वां बर्थडे मनाया है और ये अवार्ड उनके लिए एक बर्थडे गिफ्ट की तरह है। कोहली को पहली बार यह अवार्ड जीता है। उनसे पहले ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब जीत चुके हैं।

कोहली के अलावा साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा को भी अक्टूबर महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। लेकिन विराट ने इन दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए यह अवार्ड जीत लिया है।

किंग कोहली ने पिछले महीने यानी के अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने पाकिस्तान से खिलाफ 82 रन की नाबाद और फिर नीदरलैंड के खिलाफ 44 गेंदों में नाबाद 62 रन बनाए थे। विराट को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले फॉर्म में लौटे विराट इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट के 5 मैचों में अब तक 138.98 की स्ट्राइक रेट से कुल 246 रन बनाए हैं।

बता दें, विराट कोहली अब तक आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द डिकेड, आईसीसी ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द डिकेड, आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर, आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। इनमें से कई अवॉर्ड तो ऐसे हैं, जिन्हें विराट कोहली ने एक से ज्यादा बार अपने नाम किया हुआ है।

Chhattisgarh