Nov 28 2022 / 12:09 AM

श्रीलंका: राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार गोटबाया राजपक्षे को मिली जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

कोलंबो। श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी पार्टी के उम्मीदवार गौतबाया राजपक्षे ने बड़ी जीत दर्ज की है। इस चुनाव में राजपक्षे ने न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) के साजित प्रेमदासा को शिकस्त दी है। गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति और दिग्गज नेता महिंदा राजपक्षे के भाई हैं।

चुनाव नतीजे रविवार दोपहर में जारी किए गए हैं। श्रीलंका में घातक आतंकवादी हमले के सात महीने बाद कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ था। राष्ट्रपति पद के लिए 32 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में थे। मतदान में कुल 1.59 करोड़ मतदाताओं में से कम से कम 80 प्रतिशत मतदाताओं ने भाग लिया था।

श्रीलंका की सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार सजीथ प्रेमदासा ने देश में राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली और अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व रक्षा सचिव गोटबाया राजपक्षे को बधाई दी। प्रेमदासा ने कहा, ‘लोगों के निर्णय का सम्मान करना और श्रीलंका के सातवें राष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने के लिए गोटबाया राजपक्षे को बधाई देना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के पूर्व रक्षा मंत्री गोताबाया राजपक्षे को राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट कर राजपक्षे को संबोधित करते हुए कहा, मैं राष्ट्रपति चुनाव में विजय हासिल करने पर आपको बधाई देता हूं। मैं भारत और श्रीलंका तथा उनके नागरिकों के बीच नजदीकी एवं घनिष्ठ संबंध प्रगाढ़ करने तथा हमारे क्षेत्र में शांति एवं समृद्धि के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।

Chhattisgarh