Dec 06 2022 / 6:34 PM

राजस्थान: मुख्यमंत्री गहलोत ने किया जनता क्लिनिक का शुभारंभ

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान को रोग मुक्त बनाने की दिशा में एक और बड़ा कदम बढ़ाते हुए बुधवार को जयपुर के वाल्मीकि नगर में प्रदेश के पहले जनता क्लिनिक का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि बीमारियों के इलाज में लोगों का बहुत पैसा खर्च होता है। गरीब लोग तो पैसे के अभाव में इलाज ही नहीं करा पाते। लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधाएं उनके घर के नजदीक ही मिल सकें, इसके लिए राज्य सरकार जनता क्लिनिक खोल रही है।

गहलोत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं सहज उपलब्ध कराना और राजस्थान को रोग मुक्त बनाना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में राजस्थान देश का सिरमौर राज्य बने। इसके लिए निरोगी राजस्थान अभियान एवं जनता क्लिनिक जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान वह राज्य है जहां सरकार अस्पतालों में रोगियों को नि:शुल्क दवा और नि:शुल्क जांच की सुविधा दे रही है। गांव-ढ़ाणी तक निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए हमारी सरकार का यह एक ऐसा कदम था, जिसकी न केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भरपूर सराहना की, बल्कि देश के कई राज्यों ने भी इसका अध्ययन किया। अब हमने इन दोनों योजनाओं में नि:शुल्क दवाओं और नि:शुल्क जांचों की संख्या बढ़ाई है। महात्मा गांधी आयुष्मान भारत राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 1 करोड़ 10 लाख परिवारों तक पहुंचाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने इस क्लिनिक की शुरूआत में सहयोग के लिए समाजसेवी विनोद अग्रवाल को साधुवाद देते हुए कहा कि भामाशाहों, सीएसआर गतिविधियों, विधायक-सांसद निधि, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित आमजन के सहयोग से अधिक से अधिक जनता क्लिनिक खोले जाएंगे। इन क्लिनिकों में निशुल्क दवाओं के साथ आवश्यक निशुल्क जांच की सुविधा घर के नजदीक ही मिल सकेंगी।

Chhattisgarh