Dec 03 2022 / 5:44 PM

ब्रिटेन आम चुनाव में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बहुमत

लंदन। ब्रिटेन में आम चुनाव के अब तक के 631 सीटों के प्राप्त नतीजों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 650 सीटों वाली संसद में 351 सीटें मिल चुकी हैं जो बहुमत 326 से अधिक हैं। विपक्षी लेबर पार्टी को 202 सौ सीटें हासिल हुई हैं और पार्टी प्रमुख जेरेमी कोर्बिन ने चुनाव नतीजों पर निराशा व्यक्त करते हुए अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है।

बोरिस जॉनसन ने भी शुरूआती जीत पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए देशवासियों और अपने सहयोगियों के प्रति शुक्रिया अदा किया है। ब्रेजिक्ट मुद्दे को लेकर वीरवार को मतदान हुआ था। इससे पहले जॉनसन ने चुनावी नतीजों को तेजी से अपने पक्ष आते देख ट्वीट करके पहली प्रतिक्रिया दी। कहा, ‘हमारे महान देश के उन सभी लोगों को शुक्रिया, जिन्होंने मतदान किया, पार्टी के लिए काम किया और पार्टी के उम्मीदवार बने। हम विश्व के सबसे महान लोकतांत्रिक देश में रहते हैं।’ ब्रिटेन में लोगों ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए गुरुवार को गर्मजोशी से मतदान किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जॉनसन को स्पष्ट बहुमत मिलने पर बधाई दी है। ट्रम्प ने अबतक के नतीजों को ब्रिटेन के प्रधानममंत्री के लिए बड़ी जीत करार देते हुए ट्वीट किया, रिस बहुत बड़ी सफलता की ओर अग्रसर हैं। रिस ने भी शुरुआती जीत पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए देशवासियों और अपने सहयोगियों के प्रति शुक्रिया अदा किया है। ब्रेजिक्ट मुद्दे को लेकर गुरुवार को मतदान हुआ था।

Chhattisgarh