Nov 26 2022 / 8:53 PM

मौनिया महोत्सव शासकीय कैलेण्डर में शामिल कर धूमधाम से मनाया जाएगा

पर्यटन-स्थल घोषित होगा जटाशंकर धाम

सटई को बनाया जाएगा तहसील

बिजावर में पुनः शुरू होगा सिविल अस्पताल, आईटीआई, बस स्टेण्ड और स्टेडियम भी बनेगा

बिजावर में विकास कार्यों के लिये 18 करोड़ रू. की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान भी थिरके मौनिया नृतक दलों के साथ

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मौनिया महोत्सव बुंदेलखण्ड की संस्कृति को प्रदर्शित करता है। यह महोत्सव हमें आनंद और उल्लास के साथ जीवन जीने का संदेश देता है। मौनिया महोत्सव को शासकीय कैलेण्डर में शामिल कर धूमधाम से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान छतरपुर जिले की तहसील बिजावर के जानकी निवास मंदिर परिसर में मौनिया नृत्य समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिजावर में विकास कार्यों के लिए 18 करोड़ की राशि स्वीकृत करने और सटई को तहसील बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बिजावर में पुनः सिविल अस्पताल शुरू करने, आईटीआई की स्थापना और बस स्टैण्ड एवं स्टेडियम के निर्माण और सटई के अस्पताल का उन्नयन करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाविद्यालय में इसी साल से बी.कॉम और बीएससी की कक्षाएँ शुरू होगी। बिजावर में एकलव्य विद्यालय शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुंदेलखण्ड क्षेत्र में अनेक-तीर्थ स्थल हैं। मध्यप्रदेश का केदारनाथ कहे जाने वाले जटाशंकर धाम को पर्यटन स्थल घोषित कर रूके हुए विकास कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश पर आए गो-वंश के संकट का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार अधिक से अधिक गो-शाला बनाने के प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने समाज से गो-संरक्षण में सहयोग की अपील की। उन्होंने मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में शिविरों में प्राप्त सभी आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब बिना राशन के नहीं रहेगा। अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे करा कर राहत राशि और फसल बीमा का लाभ दिलाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिन किसानों की जमीन भू-अर्जन में आएगी उन सभी को उचित मुआवजा राशि दी जाएगी। गाँव-गाँव के प्रत्येक घर में पाइप लाइन बिछा कर नल से पानी देने की योजना पर लगातार काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मेडिकल, इंजीनियरिंग और लॉ कॉलेज में पढ़ाई अब हिंदी में भी होगी। उन्होंने नागरिकों को दोनों हाथ ऊपर उठवा कर 4 बेटी को आने दें क्योंकि बेटी है तो कल है, मासूम बेटियों के साथ दुराचार करने वाले को फाँसी की सजा दिलाई जाएगी। बिजली और पानी की बचत करने और नशे की प्रवृत्ति से दूर रह कर अपने गाँव को नशामुक्त बनाने के संकल्प दिलाये।

विधायक श्री राजेश शुक्ला ने सिविल अस्पताल, बस स्टेण्ड, स्टेडियम, आईटीआई, जटाशंकर धाम, कॉलेज में बीकॉम और बीएससी की कक्षाएँ शुरू करने और सटई में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संबंधी क्षेत्रीय मांगों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री को स्मृति-चिन्ह, शॉल-श्रीफल भेंट कर उन्हें मोर मुकुट पहनाया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मौनिया नृतक दलों के साथ ताल से ताल मिला कर नृत्य किया। समारोह में 200 से ज्यादा नृतक दल शामिल हुए। पूर्व राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने आभार माना।

बिजावर हेलीपैड पर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत

मुख्यमंत्री श्री चौहान बिजावर हेलीपैड आगमन पर जन-प्रतिनिधियों ने पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

विधायक के परिवारजन से भेंट

मुख्यमंत्री श्री चौहान बिजावर मौनिया महोत्सव में शामिल होने के बाद बिजावर विधायक श्री राजेश शुक्ला के रतनगंज स्थित आवास पहुँचे और परिवारजन से भेंट की। परिवार के सदस्यों द्वारा आत्मीय स्वागत किया गया।

बड़ामलहरा विधायक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, पूर्व मंत्री श्री मानवेन्द्र सिंह, विधायक चंदला श्री राजेश प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या अग्निहोत्री, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी बीर सिंह यादव सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित रहे।

Chhattisgarh