Dec 09 2023 / 8:29 PM

वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 8वीं बार रौंदा, 7 विकेट से हासिल की जीत

अहमदाबाद। विश्व कप 2023 का हाईवोल्टेज मुकाबला यानी भारत-पाकिस्तान मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया ये फैसला बेहद सही साबित हुआ और टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सात विकेट से जीत हासिल की।

यह विश्व कप में भारत की लगातार तीसरी जीत है। 192 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 30.3 ओवर ही में मैच को अपने नाम कर लिया है। यह विश्व कप में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ लगातार आठवीं जीत है। वहीं भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप में पहली जीत का सपना पाकिस्तान का एक बार फिर से टूट गया। अब भारत 8-0 से आगे है।

इस मैच में पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की थी। एक समय पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 155 रन हो चुका था। इसके बाद सिराज ने बाबर को आउट कर साझेदारी तोड़ी और कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर भारत की वापसी कराई।

मोहम्मद सिराज ने शुरुआत में रन लुटाने के बाद बेहतरीन वापसी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने अहम मौकों पर विकेट लिए और पाकिस्तान की पारी को लय नहीं पकड़ने दी। अंत में बुमराह और जडेजा ने विकेट लिए और पाकिस्तान की पारी 191 रन पर सिमट गई।

पाकिस्तान ने इस मैच में अपने आखिरी आठ विकेट 36 रन पर गंवा दिए। पाकिस्तान के आखिरी सात बल्लेबाजों में सिर्फ हसन अली ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए। बाबर आजम के 50 और मोहम्मद रिजवान के 49 रन के अलावा पाकिस्तान के लिए कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। शार्दुल को छोड़ सभी भारतीय गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए।

पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को जीत के लिए 50 ओवर में सिर्फ 192 रनों की जरूरत थी। भारत ने इस टारगेट को बड़ी आसानी से चेज कर लिया और सिर्फ 30.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 192 रन बना डाले। इस दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भारत को दमदार शुरुआत दिलावाई।

हालांकि गिल 11 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन रोहित शर्मा ने सिर्फ 63 गेंदों पर 86 रन बनाकर एक बार फिर से पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में एतिहासिक पारी खेल डाली। रोहित शर्मा के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक लगाया। अय्यर ने 62 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली।

Chhattisgarh