Feb 24 2024 / 4:03 AM

गहलोत सरकार प्रदेश के हर जिले में बनाएंगी महात्मा गांधी के सपनों का गांव

जयपुर। महात्मा गाँधी के 150वीं जयंती पर राजस्थान की गहलोत सरकार गांधीजी के सपनों के भारत को साकार करने के लिए अब प्रदेश के हर जिले में महात्मा गांधी के सपनों का गांव बनाने जा रही है। इस पहल के लिए जयपुर जिले सांगानेर स्थित अवानिया गांव को सरकार ने चुना है। इस गांव में शहरों से भी ज्यादा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके लिए अब आला अफसर सांगानेर इलाके के अवानिया गांव की सूरत बदलने में जुट गए है। यहाँ परिश्रम की पूजा होगी और गांव से शहर की ओर पलायन गुजरे जमाने की बात होगी। जयपुर जिला परिषद मुख्यमंत्री गहलोत के सपनो को पूरा करने के लिए कार्ययोजना बनाने में जुट गया है।

जयपुर जिला परिषद के सीईओ भारती दीक्षित ने बताया कि गांव की सूरत बदलने के लिए सरकार एक वर्षीय और पंचवर्षीय कार्य योजना हाथ में लेगी। गांव के लोगों की सरकार के कार्यों में 100 फीसदी भागीदारी तय की जाएगी. सरकार गांव में गैर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देगी।

गांव की सूरत बदलने के लिए सामाजिक एवं आर्थिक विकास पर जोर देते हुए बिजली, पेयजल, खेल मैदान, बैंक, मंडी और हाट बाजार के साथ जरूरी संसाधन सरकार उपलब्ध कराएगी। हर गांव में सामूहिक श्रमदान करेंगे और स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

Chhattisgarh