Jun 01 2023 / 9:25 PM

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विधानसभा अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष सहित अनेक मंत्रियों, विधायकों के क्षेत्र के लिए की अनेक घोषणाएं

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज विधानसभा में छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2023 पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष श्री नारायण चंदेल, अनेक मंत्रीगणों, संसदीय सचिव और विधायकों की मांग पर उनके विधानसभा क्षेत्र के लिए अनेक घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं इस प्रकार हैं-

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-नया बाराद्वार, जिला सक्ती में नवीन आत्मानंद विद्यालय की स्थापना, जिला सक्ती में नवीन महाविद्यालय की स्थापना (तृतीय अनुपूरक में शामिल है), सारागांव जिला जांजगीर-चापा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन करने की घोषणा की।

इसी तरह स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-करजी, जिला सरगुजा उप स्वास्थ्य केन्द्र का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन किया जाना, ग्राम तराजू विकासखण्ड लखनपुर में माध्यमिक शाला खोले जाने की घोषणा करता हूँ।

कृषि मंत्री श्री रवीन्द्र चौबे के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-विकासखंड साजा जिला बेमेतरा के ग्राम पंचायत मोहगांव में आत्मानंद विद्यालय की स्थापना, पूर्व माध्यमिक शाला पेंड्री का हाई स्कूल में उन्नयन विकासखंड धमधा जिला दुर्ग, हाईस्कूल भुस्ताला विकासखंड साजा जिला बेमेतरा का हायर सेकेन्डरी में उन्नयन किया जाएगा।

गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि- ग्राम अंडा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाना, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कोलिहापुरी, गनियारी एवं मोहलई, विकासखंड एवं जिला दुर्ग को हाई स्कूल में उन्नयन किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि- ग्राम कोगवार (मंझोली) विकासखंड वाड्रफनगर, जिला बलरामपुर में नवीन प्री मैट्रिक कन्या विशेष पिछड़ी जनजाति पंडो के लिये 50 सीटर छात्रावास, नगर पंचायत छुरीकला जिला कोरबा में नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय की स्थापना, शासकीय प्राथमिक शाला पहाड़करवा विकासखंड प्रतापपुर जिला सूरजपुर का शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में उन्नयन, शासकीय प्राथमिक शाला तराजू विकासखंड लखनपुर जिला सरगुजा का शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में उन्नयन किया जाएगा।

विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-ग्राम पंचायत टेमरी एवं बनरसी को सम्मिलित कर नगर पालिका का दर्जा दिया जाएगा।

विधायक श्री पुरूषोत्तम कंवर के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-शास्त्री उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदीबजार विकासखंड पाली जिला कोरबा को (9वी से 12वी ) तक नियमित अनुदान प्रदान करने की घोषणा की।

संसदीय सचिव श्री कुंवरसिंह निषाद के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि- जिला बालोद के तिलखैरी- देवरी मार्ग में तांदुला नदी पर उच्चस्तरीय पुलमय पहुंचमार्ग निर्माण कार्य कराया जाएगा।

विधायक श्री आशीष छाबड़ा के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-ग्राम बेरला में 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन कर 50 बिस्तर अस्पताल बनाये जाने की घोषणा की।

विधायक श्री रामपुकार सिंह के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि- 250 सीटर अनुसूचित जनजाति पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास पत्थलगांव, जिला जशपुर की स्थापना की जाएगी।

विधायक श्री गुलाब कमरो के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-नागपुर जिला कोरिया उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन किया जाएगा।

विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि मुंगेली के महलागांव में स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना की जाएगी।

विधायक श्री अजय चंद्राकर के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-गुरू घासीदास महाविद्यालय कुरूद में पी.जी. स्तर के कम्प्यूटर साइंस, इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी के नये संकाय प्रारंभ किये जाने की घोषणा करता हूँ।

विधायक श्री अजय चंद्राकर एवं श्री बृजमोहन अग्रवाल की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि- मेकाहारा जिला रायपुर में मुख्य बजट में 200 पद शामिल किया गया है।

विधायक श्री धर्मजीत सिंह के विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि-पण्डरिया रोड से गुरूद्वारा तक तथा ग्राम बैजलपुर से मेघापार्क ग्राम सड़क निर्माण शामिल करने की घोषणा करता हूं।

Chhattisgarh