Feb 01 2023 / 1:07 AM

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर नमन किया

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में नेताजी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने भी पुष्पांजलि अर्पित की।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता थे। उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडीसा के कटक में हुआ था। अंग्रेज़ों के खिलाफ लड़ने के लिये, उन्होंने आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था। उनके द्वारा दिया गया ‘जय हिंद’ का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बना। महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने “तुम मुझे खून दो। मैं तुम्हे आजादी दूंगा” का नारा देकर प्रत्येक भारतीय के हृदय में स्तवंत्रता के लिए एक नई ज्वाला प्रज्ज्वलित की।

देशवासी उन्हें नेताजी के नाम से सम्बोधित करते हैं। नेताजी ने 5 जुलाई 1943 को सिंगापुर के टाउन हाल के सामने ‘सुप्रीम कमाण्डर’ के रूप में आजाद हिन्द फौज को “दिल्ली चलो” का नारा दिया और ब्रिटिश एवं कामनवेल्थ सेना से बर्मा सहित इंफाल और कोहिमा में एक साथ जम कर मोर्चा लिया। नेताजी ने 21 अक्टूबर 1943 को आज़ाद हिन्द फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनायी थी।

Chhattisgarh