Feb 01 2023 / 1:29 AM

गुजरात चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, 20 लाख नौकरी देने का वादा

गांधीनगर। बीजेपी ने शनिवार को गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। घोषणा पत्र में इलेक्ट्रिक स्कूटर समेत 20 लाख नौकरियां देने और छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने का भी वादा किया गया है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गांधीनगर में घोषणापत्र जारी करते हुए कई वादे किए। पार्टी ने वक्फ बोर्ड की संपत्ति और वित्त की जांच करने, उनके पाठ्यक्रम के बारे में मदरसों का सर्वेक्षण करने के लिए एक टास्क फोर्स गठित करने का भी वादा किया। घोषणापत्र में गुजरात फ्रीडम ऑफ रिलिजन (अमेंडमेंट) एक्ट, 2021 के तहत जबरन धर्मांतरण के लिए आर्थिक दंड के साथ कठोर कारावास का भी वादा किया गया है।

बीजेपी ने सार्वजनिक और निजी संपत्ति अधिनियम के नुकसान की गुजरात वसूली अधिनियम को लागू करने का भी वादा किया। यह कानून दंगों, हिंसक विरोध प्रदर्शनों और अशांति आदि के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को किए गए नुकसान की भरपाई के लिए है।

बीजेपी ने समान नागरिक संहिता समिति की सिफारिशों के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का भी वादा किया। घोषणापत्र में बीजेपी ने छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) से सभी गरीब और गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों की मुफ्त मासिक खुराक, हर साल दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, महिलाओं और सीनियर सिटीजन के लिए मुफ्त बस यात्रा का वादा किया।

बीजेपी ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की मेधावी कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटर देना शुरू करने का भी वादा किया है। साथ ही कक्षा 9-12 की सभी छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने का भी वादा किया।

बीजेपी ने अगले पांच वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपये के विदेशी निवेश को आकर्षित करने का भी वादा किया। पार्टी ने कहा कि राज्य को भारत का एक रक्षा और विमानन केंद्र बनाने की भी योजना है। बता दें कि गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान कराया जाएगा जबकि 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

Chhattisgarh